A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

मिस्र के भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भरसक प्रयास

Posted by : Taaza Khabar News on | Apr 24,2015

मिस्र के भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भरसक प्रयास

मिस्र के पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शाकाहारी भोजन, आकर्षक अवकाश पैकेज और हिंदी व क्षेत्रीय सिनेमा के जरिए भारतीयों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। पिछले कुछ सालों से जारी राजनीतिक अनिश्चितता की वजह से मिस्र का पर्यटन मंत्रालय पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और भारतीय यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है।
 
भारत में मिस्र के पर्यटन सलाहकार इस्माइल हामिद ने कहा कि देश 2011 की क्रांति के बाद से पर्यटकों की संख्या में कमी को सुधारने की दिशा में अग्रसर है।
 
हामिद के मुताबिक, मिस्र में पर्यटकों की संख्या 2010 में 1.47 करोड़ रही थी, जो 2014 में घटकर लगभग 1.0 करोड़ रह गई। इस तरह इसमें लगभग 32 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि इसी समान अवधि में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 48 प्रतिशत की तेज गिरावट आई है।
 
मिस्र के पर्यटन मंत्रालय ने भारतीय सैलानियों को लुभा कर अगले कुछ सालों में पर्यटकों की संख्या में इजाफा करने के लिए खुद को तैयार कर लिया है।
 
हामिद के मुताबिक, “हम विश्वास करते हैं कि भारत हमारे लिए एक अभूतपूर्व बाजार बन सकता है। हालांकि अभी मिस्र में भारतीय सैलानियों की संख्या कम है। लेकिन विदेशों में यात्रा कर रहे भारतीयों की वजह से यह संख्या बढ़ रही है। भारत मिस्र के लिए एक अच्छा बाजार है।”


 
http://taazakhabarnews.in/मिस्र-के-भारतीय-पर्यटकों/

Comments